क्या इसरो में लेसिक की अनुमति है?

इस बार उम्मीद से जल्दी हो रहा है। सरकार द्वारा कड़ी सुरक्षा मंजूरी मिलने के बाद भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) में लासिक सर्जरी की अनुमति देने वाली लुभावनी खबर मरीजों, उनके परिवारों और पूरे अंतरिक्ष उद्योग के लिए एक बड़ी राहत है। तो यहाँ कुछ जानकारी है अगर ISRO में Lasik की अनुमति है।

सरकार ने इसरो सदस्यों के लिए विवादास्पद प्रक्रिया को मंजूरी दे दी है| पांच साल के इंतजार के बाद आखिरकार सरकार ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) में लासिक की प्रक्रिया को मंजूरी दे दी है। प्रक्रिया को केंद्रीय प्रोटोकॉल उल्लंघन पैनल (सीपीआर) द्वारा अनुमोदित किया गया था। यह स्वतंत्र निकाय अंतरिक्ष से संबंधित विज्ञान और प्रौद्योगिकी सहित कुछ प्रकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी की गुणवत्ता और वैधता की समीक्षा करता है। यह मंजूरी सरकार और अंतरिक्ष उद्योग के बीच महीनों तक चली खींचतान के बाद आई है। इससे पहले, इसरो ने अपने वैज्ञानिकों और तकनीशियनों के लिए लसिक रखने की योजना बनाई थी, जिन्हें एक विशिष्ट समय सीमा के भीतर अपने उपचार के परिणाम देखने की आवश्यकता थी। उद्योग खुद को लासिक के योग्य दिखाने का एक मौका चाहता था और प्रक्रिया को मंजूरी नहीं देने पर कई अरब डॉलर के मुकदमे की धमकी दी थी। लेकिन दोनों पक्षों ने एक सौदे पर बातचीत की थी जिसमें इसरो में प्रक्रिया की अनुमति दी गई थी।

 

क्या इसरो में लेसिक की अनुमति है?

हां, राष्ट्रीय बाह्य अंतरिक्ष नीति के तहत प्रक्रिया की अनुमति है, जो विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग को प्रक्रिया के संबंध में विशिष्ट व्यय करने के लिए अधिकृत करती है। नीति में यह भी कहा गया है कि व्यय को मालिकों या शोधकर्ताओं के एक चुनिंदा समूह से “सरकार के पर्याप्त विनियोग, या समकक्ष राशि” द्वारा समर्थित होना चाहिए। चयनित समूह में वे लोग शामिल हैं जो सरकारी पदों पर हैं या सरकारी कर्मचारी हैं।

 

इसरो में लसिक होने के लिए अनुसरण करने की प्रक्रिया

नेत्र चिकित्सक को नियुक्त करते समय निम्नलिखित कदम आपको प्रक्रिया को ध्यान में रखने में मदद करेंगे:

  1. सभी प्रभावित पक्षों को आवश्यक सेवाओं की एक सटीक और पूरी सूची प्रदान करें। नेत्र विभाग के साथ आवेदन करें और अनुरोध करें कि सर्जरी को मंजूरी दी जाए।
  2. अपने स्थान पर एक नेत्र चिकित्सक का पता लगाएं जो प्रक्रिया करेगा।
  3. अन्य रोगियों के मेडिकल रिकॉर्ड और गवाह के बयान प्रदान करें, जिनकी प्रक्रिया हो चुकी है।

 

Lasik होने के फायदे

प्रक्रिया के साथ, सर्जन आंख के अंदर और बाहर देख सकते हैं। वे संयोजी ऊतक को भी देख सकते हैं जो इसे एक साथ रखता है। यह उन्हें “नींद न आने वाली आंखें” नामक एक बहुचर्चित दृष्टि हानि देता है, आमतौर पर हल्के और इलाज योग्य अगर जल्दी इलाज किया जाता है।

 

आपको ISRO में Lasik की आवश्यकता क्यों है?

इसरो में लसिक होने के पीछे मूल विचार यह है कि लाइट्स आउट विजन (एलओवी) सर्जरी वाला कोई व्यक्ति हो, जो एक नेत्र प्रत्यारोपण के बराबर है। प्रक्रिया को मंजूरी देने के लिए, सरकार के पास नेत्र शल्य चिकित्सा के समर्थन के लिए उपयोग किए जा रहे धन का एक वैध कारण होना चाहिए। आवश्यक आवश्यकता यह है कि सरकार के पास स्वास्थ्य से लेकर पर्यावरणीय चिंताओं तक, वित्त पोषण के लिए “उद्देश्यपूर्ण कारण” है। राष्ट्रीय बाह्य अंतरिक्ष नीति में प्रक्रिया के लिए आवंटित बजट आपको यह पता लगाने में मदद कर सकता है कि कितने धन की आवश्यकता है।

 

जमीनी स्तर

अब जब सरकार ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) में लसिक का रास्ता साफ कर दिया है, तो सवाल यह है कि मरीजों को यह प्रक्रिया कहां से मिलेगी? यह जानकर अच्छा लगा कि कई नेत्र चिकित्सक और नेत्र चिकित्सालय आसपास हैं। बुरी खबर यह है कि उनमें से ज्यादातर महंगी, पुरानी सुविधाएं हैं जो पुराने उपकरण और सेवाएं प्रदान करती हैं जो जनता को लासिक के लाभों के बारे में शिक्षित करने में मदद नहीं करती हैं। इसलिए यदि आप अपने क्षेत्र में लसिक करने में रुचि रखते हैं, तो आपको कुछ और नवीनतम सुविधाओं पर गौर करना होगा। भाग्य का सबसे अच्छा!

SHARE:
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on linkedin
LinkedIn
Share on whatsapp
WhatsApp

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Book an Appointment

Contact Us For A Free Lasik Consultation