LASIK 50 के बाद अनुशंसित है?

LASIK, जिसे लेजर-असिस्टेड इन सीटू केराटोमाइलेस के रूप में भी जाना जाता है, एक प्रकार की अपवर्तक सर्जरी है जिसका उपयोग दृष्टि सुधार के लिए किया जाता है। हालांकि LASIK आम तौर पर सुरक्षित और प्रभावी है, प्रक्रिया के साथ कुछ जोखिम जुड़े हुए हैं। वृद्ध रोगियों में ये जोखिम बढ़ सकते हैं, यही कारण है कि कई सर्जन 50 से अधिक रोगियों के लिए LASIK की अनुशंसा नहीं करते हैं। लेसिक पर विचार करने से पहले, रोगियों को अपने सर्जन के साथ सभी संभावित जोखिमों और लाभों पर चर्चा करनी चाहिए। 50 वर्ष से अधिक आयु के रोगियों में कुछ जटिलताओं का जोखिम बढ़ सकता है, जैसे कि ड्राई आई सिंड्रोम और नाइट विजन समस्याएं। इसके अतिरिक्त, LASIK के परिणाम पुराने रोगियों में उतने स्थिर नहीं हो सकते हैं, इसलिए उन्हें स्पष्ट दृष्टि बनाए रखने के लिए अतिरिक्त सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।

LASIK नेत्र शल्य चिकित्सा दृष्टि में सुधार करने का एक लोकप्रिय तरीका है, लेकिन क्या यह 50 से अधिक लोगों के लिए अनुशंसित है? निर्णय लेने से पहले कुछ बातों पर विचार करना चाहिए, जैसे कि आपका समग्र स्वास्थ्य, आपकी आँखों का स्वास्थ्य और आपकी जीवनशैली।

पहले विचार करने योग्य बातें-

LASIK एक अपवर्तक प्रकार की सर्जरी है जिसका उपयोग दृष्टि सुधार के लिए किया जाता है। यह एफडीए-अनुमोदित सर्जरी है जो दृष्टि को सही करने के लिए सुरक्षित और प्रभावी है। LASIK सर्जरी कराने वाले अधिकांश लोग परिणामों से संतुष्ट हैं।

हालाँकि, LASIK सर्जरी से जुड़े कुछ जोखिम हैं। इन जोखिमों में ड्राई आई, नाइट विजन प्रॉब्लम और चकाचौंध शामिल हैं। कुछ लोगों को सिरदर्द, चक्कर आना और मतली जैसे दुष्प्रभावों का भी अनुभव हो सकता है। अधिकांश विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि LASIK सर्जरी 50 से अधिक लोगों के लिए सुरक्षित है, लेकिन सर्जरी से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

 

LASIK की सलाह कब और क्यों दी जाती है?

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारी आंखों की रोशनी कम होती जाती है। यह एक प्राकृतिक घटना है और लगभग सभी के साथ होती है। हालांकि, कुछ लोग दूसरों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण दृष्टि समस्याओं का अनुभव करते हैं। ऐसे लोगों के लिए, LASIK सर्जरी उनकी दृष्टि में सुधार का एक विकल्प हो सकता है। LASIK सर्जरी एक प्रकार की अपवर्तक सर्जरी है जो निकट दृष्टि, दूरदृष्टि और दृष्टिवैषम्य को ठीक कर सकती है। सर्जरी में आपके कॉर्निया के आकार को बदलने के लिए लेजर का उपयोग करना शामिल है। LASIK सर्जरी मुख्य रूप से सुरक्षित है।

लेकिन, सर्जरी से जुड़े कुछ जोखिम कारक हैं। जैसे-जैसे हम उम्र बढ़ाते हैं ये जोखिम बढ़ते जाते हैं। यही कारण है कि LASIK सर्जरी आपके लिए सही है या नहीं, यह तय करने से पहले एक अनुभवी नेत्र सर्जन से परामर्श करना आवश्यक है। यह एक सुरक्षित और प्रभावी प्रक्रिया है जिसने लाखों लोगों को अपनी दृष्टि सुधारने में मदद की है।

LASIK सर्जरी कॉर्निया में एक छोटा फ्लैप बनाने के लिए लेजर का उपयोग करती है। सर्जन लेजर का उपयोग करके कॉर्निया को दोबारा आकार देता है, जो दृष्टि समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है।

LASIK सर्जरी दृष्टि को सही करने के लिए व्यावहारिक, सक्रिय और सुरक्षित है। यदि आप इस प्रकार की सर्जरी पर विचार कर रहे हैं, तो अपनी समस्याओं और शंकाओं पर चर्चा करने और बेहतर राय प्राप्त करने के लिए किसी अनुभवी नेत्र रोग विशेषज्ञ से सलाह लें।

 

यह कैसे किया जाता है?

LASIK एक सुरक्षित और प्रभावी प्रक्रिया है जिसने कई लोगों को बेहतर दृष्टि प्राप्त करने में मदद की है। इस प्रक्रिया में आंख में एक छोटा सा चीरा लगाया जाता है और फिर कॉर्निया को फिर से आकार देने के लिए लेजर का उपयोग किया जाता है। LASIK आमतौर पर एक आउट पेशेंट पर किया जाता है, जिसका अर्थ है कि आप उसी दिन घर जा सकते हैं जिस दिन आपकी सर्जरी हुई थी। LASIK से रिकवरी आमतौर पर तेज होती है, और अधिकांश लोग अपनी सर्जरी के कुछ दिनों के भीतर अपनी दृष्टि में महत्वपूर्ण सुधार देखते हैं।

 

50 से ऊपर के लोगों के लिए कौन से कारक आवश्यक हैं?

जबकि लेसिक सर्जरी आम तौर पर 18 वर्ष से अधिक उम्र के रोगियों पर की जाती है, सर्जन 50 से अधिक रोगियों को प्रक्रिया की पेशकश करने लगे हैं। कुछ कारक हैं जो सर्जन यह निर्धारित करते समय विचार करते हैं कि रोगी लेसिक के लिए एक अच्छा उम्मीदवार है या नहीं, जैसे कि कॉर्निया की मोटाई, आंख का स्वास्थ्य और दृष्टि की स्थिरता।

50 वर्ष से अधिक आयु के रोगियों के लिए, यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आप लेसिक के लिए एक अच्छे उम्मीदवार हैं, अपने सर्जन के साथ गहन मूल्यांकन करना आवश्यक है। यदि आप लेसिक सर्जरी पर विचार कर रहे हैं, तो अपने सर्जन से 50 से अधिक रोगियों पर प्रक्रिया करने के उनके अनुभव के बारे में पूछें।

SHARE:
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on linkedin
LinkedIn
Share on whatsapp
WhatsApp

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Book an Appointment

Contact Us For A Free Lasik Consultation