लेसिक के बाद कब तक आंखें सूखी महसूस होती हैं?

क्या आपकी आंखें ऐसा महसूस करती हैं कि वे लेसिक प्रक्रिया से सूखी हैं? यदि ऐसा है, तो शायद आपके पलक के साथ चीजें सही नहीं हैं। लसिक के बाद, आपकी पलकें तंग महसूस कर सकती हैं, और आप अपने अगले पेय के बाद सिरदर्द या हल्के सिरदर्द का अनुभव कर सकते हैं। लेकिन चिंता न करें, यह सामान्य है और घबराने की जरूरत नहीं है। आंखों के आसपास का सूखापन स्वाभाविक है और अपने आप दूर हो जाएगा। इसके बजाय आप क्या कर सकते हैं अपनी उंगलियों को पार करके रखें। यह सभी के लिए काफी चुनौतीपूर्ण होता है। सौभाग्य से, आपका शरीर लासिक सर्जरी से पहले की तुलना में तेजी से नए आँसू पैदा करके आंखों में तरल पदार्थ के नुकसान की भरपाई कर सकता है। जब ये नए आंसू आंख की भीतरी सतह पर पुराने आंसू फिल्म A2 लेंस कोशिकाओं से मिलते हैं, तो वे उचित रूप से बहने के लिए पर्याप्त जगह के साथ नए आंसू बनाते हैं। वे चिपचिपे या सख्त नहीं होते हैं जैसे लाल रक्त कोशिकाएं पुरानी LASIK आँखों में होती हैं।

 

लेसिक आई सर्जरी के बाद आंखों में सूखापन क्यों होता है?

LASIK के बाद सूखी आंखों के प्रमुख कारणों में से एक आनुवंशिकी है। यदि आपकी आंखों में सामान्य से अधिक रक्त वाहिकाएं हैं, तो आपका शरीर आपकी आंखों के सभी तरल पदार्थों को अवशोषित करने में असमर्थ हो सकता है। ऐसे मामलों में, आपकी आंखें सूख सकती हैं क्योंकि आपके ओकुलर टिश्यू में पानी की मात्रा (आंख के अंदर का हिस्सा जो आंखों के ग्लोब जैसा दिखता है) सामान्य से अधिक होता है। यदि आपकी आंखों में अपेक्षा से अधिक रक्त वाहिकाएं हैं, तो वे संभवतः तरल पदार्थ को अवशोषित करने और हवा को बाहर रखने में कम सक्षम होंगी। लसिक के बाद सूखी आंखों का एक अन्य संभावित कारण नेत्र रोग या सूजन है। यह एक और कारण है कि आपको अपनी आंखों को बदलने से पहले डॉक्टर को देखना चाहिए।

 

LASIK के बाद कब तक आंखें सूखी महसूस होती हैं?

आपकी आंखों को बदलने के बाद, आपकी पलकें सर्जरी से पहले की तुलना में भारी महसूस करेंगी क्योंकि उनके चारों ओर नया ऊतक विकसित हो गया है। यह सामान्य है, और सर्जरी के बाद आपकी पलकों को भारहीन महसूस होना चाहिए। इस तथ्य के बाद, आपको अपनी आँखें फिर से खोलने में सक्षम होना चाहिए क्योंकि आपकी आँखों में नया ऊतक प्रक्रिया से पहले की तुलना में अधिक प्रमुख हो गया है। आपकी आंखें सर्जरी से पहले की तुलना में और भी भारी लगेंगी क्योंकि आपकी आंखों में नई रक्त वाहिकाएं विकसित हो गई हैं। हालांकि, यह कोई आपात स्थिति नहीं है, और आपको प्रक्रिया के बाद आमतौर पर फिर से सोने में सक्षम होना चाहिए। आपकी आंखें सर्जरी से पहले की तुलना में कम भारी महसूस कर सकती हैं, भले ही आपका शरीर उतना रक्त नहीं बना रहा हो। आपकी आंखों के क्षेत्र में पानी की मात्रा मानक होने के बावजूद आपकी आंखें शुष्क महसूस कर सकती हैं।

 

अगर लेसिक के बाद आपकी आंखें सूख जाती हैं तो क्या दर्द होता है?

हो सकता है कि आपकी आंखें बदलने के बाद आप अपनी आंखें नहीं खोल पाएंगे। यह सामान्य है और प्रक्रिया के बाद कुछ सप्ताह लग सकते हैं। जब आप अस्पताल से घर आते हैं तब भी आपकी आंखें भारी होनी चाहिए, और आपको खाली हाथ रहने की आदत न होने पर भी रात को सोने में सक्षम होना चाहिए। यदि आपकी आंखें समय के साथ खराब हो रही हैं और आप अस्वस्थ महसूस कर रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से जांच कराना आवश्यक है। आपकी आंखें औसत से छोटी, सूजी हुई या गहरी दिखाई दे सकती हैं। आप अपनी आंखों से एक निर्वहन भी विकसित कर सकते हैं जो सामान्य से अधिक मोटा होता है। यदि आपकी आंखें समय के साथ खराब होती जा रही हैं, तो तुरंत चिकित्सा की तलाश करें।

 

Lasik के बाद फॉलो-अप करने का सबसे अच्छा तरीका

यदि सर्जरी के बाद समय के साथ आपकी आंखें खराब हो रही हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए। सर्जरी के बाद, यदि आपकी आंखें सामान्य से अधिक सूजी हुई या गहरी हैं तो आपको डॉक्टर को भी दिखाना चाहिए। किसी भी बदलाव के लिए आपकी आंखों पर नजर रखने की जरूरत है और अगर वे फूली हुई या भारी हो जाती हैं, तो तुरंत चिकित्सा की तलाश करें। अगर आपकी आंखें सूखी महसूस होती हैं या सर्जरी के बाद आपकी आंखों में चीनी की गंध या स्वाद आता है, तो तुरंत चिकित्सा की तलाश करें।

 

तल – रेखा

आपकी आंखें आपके शरीर का सबसे खूबसूरत और महंगा अंग हैं। यह सर्वविदित है कि जब हम सोते हैं और सुबह उठते हैं तो हमारी आंखें सूख जाती हैं, जब हम अपने स्मार्टफोन के करीब और व्यक्तिगत होते हैं। अपने स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए, आपको बाहर और दिन के दौरान जितना हो सके हाइड्रेटेड रहना चाहिए ताकि आप सार्वजनिक रूप से या काम पर निर्जलित न हों। यह सामान्य है जब उपचार के बाद आपकी आंखें सूख जाती हैं, और आपकी पलकें भारी हो जाती हैं। जब आप बाहर हों तो अपनी आंखों को नम और सुरक्षित रखने के लिए दूध और चीनी के एक हिस्से के साथ पानी पीना जरूरी है। आपकी आँखें भारी महसूस करेंगी और उन्हें अधिक आँसू की आवश्यकता होगी क्योंकि उन्हें जीवन को पनपने के लिए अधिक ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। आपकी आंखें सर्जरी से पहले की तुलना में तेजी से नए आंसू बनाकर आंखों के पानी के नुकसान की भरपाई कर सकती हैं।

SHARE:
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on linkedin
LinkedIn
Share on whatsapp
WhatsApp

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Book an Appointment

Contact Us For A Free Lasik Consultation