क्या मैं स्माइल सर्जरी के बाद टीवी देख सकता हूं?

हाल ही की एक और प्रकार की लेजर अपवर्तक सर्जरी को स्माल इन्सिशन लेंटिक्युल एक्सट्रैक्शन (SMILE) के रूप में जाना जाता है। यह सर्जरी दृष्टिवैषम्य और मायोपिया को ठीक करने के लिए एक लेजर का उपयोग करती है। आपको स्पष्ट रूप से देखने के लिए प्रकाश की किरणें आपके कॉर्निया और लेंस से गुज़रनी चाहिए। प्रकाश कॉर्निया और लेंस द्वारा अपवर्तित (मुड़ा हुआ) होता है ताकि रेटिना इसे प्राप्त करे। एक अपवर्तक गलती आपके कॉर्निया या लेंस के आकार के कारण प्रकाश को सही ढंग से मुड़ने से रोकती है। जब प्रकाश रेटिना पर सही ढंग से केंद्रित नहीं होता है तो आपकी दृष्टि धुंधली हो जाती है। SMILE के साथ, आपका नेत्र रोग विशेषज्ञ आपके कॉर्निया के आकार को लेजर से संशोधित करता है। नतीजतन, प्रकाश किरणें रेटिना पर बेहतर केंद्रित होती हैं। मामूली दृष्टिवैषम्य और निकट दृष्टि दोष को ठीक करने के लिए FDA ने SMILE को मंजूरी दी है। SMILE का उद्देश्य आपकी दृष्टिवैषम्यता, निकटदृष्टिता, या दोनों को ठीक करके आपकी दृष्टि में सुधार करना है। यदि आप मुस्कुराते हैं तो आपके चश्मे या कॉन्टैक्ट लेंस की आवश्यकता कम हो सकती है। दुर्लभ परिस्थितियों में, यह आपको उन्हें पूरी तरह त्यागने में भी सक्षम बना सकता है।

 

स्माइल सर्जरी के फायदे

  • अध्ययनों के अनुसार, स्माइल लेसिक के समान दृश्य तीक्ष्णता स्तर प्राप्त करता है जब कॉर्नियल फ्लैप को लासिक बनाए बिना निकट दृष्टि दोष का उपचार किया जाता है। एक अध्ययन में, एसएमआईएलई ऑपरेशन प्राप्त करने वाले 328 रोगियों में कम से कम 20/40 के दृश्य तीक्ष्णता परिणाम थे, जिनमें 88 प्रतिशत यूसीवीए परिणाम 20/20 या अधिक महत्वपूर्ण थे।
  • इसके अतिरिक्त, SMILE में LASIK की तुलना में सूखी आंखों की शिकायतों का कम जोखिम होता है। इसके कई कारण हो सकते हैं, जिसमें SMILE में एक महत्वपूर्ण कॉर्नियल फ्लैप शामिल नहीं है और कॉर्नियल नसों को प्रभावित नहीं करता है।
  • LASIK के बाद फॉर्म को बनाए रखने की अपनी क्षमता की तुलना में, SMILE के बाद बहुत छोटे SMILE चीरे के कारण कॉर्निया में उच्च बायोमैकेनिकल स्थिरता हो सकती है।
  • अंत में, LASIK के साथ उच्च निकटता सुधार के लिए एक उच्च संभावना है कि, आपको बिना चश्मे के आदर्श दृष्टि स्पष्टता प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त सर्जरी की आवश्यकता होगी।
  • ऐसा प्रतीत होता है कि SMILE के बाद गंभीर मायोपिया को संबोधित करने के लिए आगे के उपचार की आवश्यकता कम होने की संभावना है, शायद इसलिए कि SMILE प्रक्रिया के दौरान कम कॉर्नियल सूखापन होता है।

 

स्माइल सर्जरी के नुकसान

दृष्टि बहाली विकल्पों के बारे में सोचते समय प्रत्येक सर्जरी के जोखिमों और लाभों का मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है।

  • अपर्याप्त ऊतक हटाने की संभावना जटिल है, यह देखते हुए कि SMILE में मध्य-कॉर्निया परत से ऊतक को अलग करना और निकालना शामिल है। बचे हुए कॉर्नियल मलबे की उपस्थिति के परिणामस्वरूप एक कॉर्नियल घर्षण, आसंजन और आकस्मिक आँसू हो सकते हैं।
  • सबसे बुरी स्थिति में, इन्हें विस्तारित उपचार और बैंडिंग की आवश्यकता होगी और सर्वोत्तम, असुविधा और सूजन।
  • अगर जल्दी पता चल जाए तो बिना सर्जरी के सामग्री को हटाया जा सकता है। विषम परिस्थितियों में सामग्री को दूसरे सर्जिकल उपचार के माध्यम से हटाया जा सकता है।
  • मलबे के लक्षण अक्सर क्षणिक होते हैं, लेकिन वे लंबे समय तक और वसूली को जटिल बना सकते हैं। जबकि सूजन किसी भी आक्रामक ऑपरेशन का एक औसत दुष्प्रभाव है, यह कुछ स्थितियों में उपचार को जटिल और लंबा कर सकता है।
  • LASIK की तुलना में SMILE के साथ ऑपरेशन के बाद जलन होने की अधिक संभावना है क्योंकि यह अधिक कॉर्नियल ऊतक को हटा देता है। SMILE वाले मरीजों को किसी भी दर्द या दृष्टि संबंधी समस्याओं से सावधान रहना चाहिए।

चीजों को बिगड़ने से रोकने के लिए, रोगियों को जल्द से जल्द इन लक्षणों के बारे में अपने नेत्र सर्जन को बताना चाहिए। इन दो मुद्दों के अलावा, रोगियों को सूखी आंखें, धुंधली दृष्टि, दृष्टि में अधिक या कम सुधार, कॉर्निया का पतला होना और तन्य शक्ति में कमी जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है।

 

क्या मैं SMILE सर्जरी के लिए योग्य हूं?

SMILE नेत्र शल्य चिकित्सा के लिए एक अच्छा उम्मीदवार बनने के लिए आपकी आयु कम से कम 22 वर्ष होनी चाहिए और पिछले 12 महीनों से एक स्थिर नेत्र नुस्खा होना चाहिए। आपका सामान्य और कॉर्नियल स्वास्थ्य भी आपकी पात्रता के कारकों को निर्धारित कर रहा है। दुर्भाग्य से, यदि आपके अपवर्तक दोष अस्थिर हैं या आपको मोतियाबिंद, ग्लूकोमा, मधुमेह, या केराटोकोनस जैसी कोई पूर्व स्थिति है, तो आपको प्रक्रिया के लिए उपयुक्त उम्मीदवार नहीं माना गया है।

 

सर्जरी से क्या उम्मीद करें?

सर्जरी से पहले, आपको और आपके नेत्र रोग विशेषज्ञ को आपकी SMILE अपेक्षाओं के बारे में बात करनी चाहिए। जो लोग चश्मे या संपर्कों के उपयोग के बिना पूरी तरह से देखने में सक्षम होने की उम्मीद करते हैं, उन्हें निराश होने का खतरा होता है। SMILE के साथ, सुधारात्मक लेंसों का उपयोग किए बिना अधिकांश दैनिक गतिविधियां की जा सकती हैं। हालाँकि, आपको पढ़ने या रात के समय ड्राइविंग गतिविधियों के लिए चश्मा पहनने की आवश्यकता हो सकती है। मुस्कान के दौरान। आमतौर पर, प्रक्रिया 10 से 15 मिनट के बीच रहती है। आपकी आंखों के माप विशेष रूप से आपके लिए लेजर में एन्कोड किए गए हैं। आई ड्रॉप आपकी आंख को सुन्न कर देगा। आपको पलक झपकने से रोकने के लिए, आपका नेत्र सर्जन आपकी आँख पर एक पलक धारक लगाएगा। सक्शन रिंग द्वारा कॉर्निया को ऊपर उठाया और चपटा किया जाता है, जो आंख को स्थिर करने में भी सहायक होता है। आपकी आंख की सतह के नीचे, लेजर कॉर्निया के एक हिस्से को डिस्क में आकार देता है। यह “लेंटिक्यूल” सर्जरी के नाम का स्रोत है। कॉर्निया को फिर लेजर द्वारा हल्के से पंचर किया जाता है। आपके सर्जन के पास अब उस डिस्क तक पहुंच है जिसे लेजर ने बनाया है। लेजर थेरेपी को पूरा होने में लगभग 30 सेकंड लगते हैं। चीरे के माध्यम से, आपका सर्जन डिस्क के रूप में कॉर्निया के टुकड़े को हटा देता है। इससे आपके कॉर्निया को नया आकार मिलता है। सर्जरी के बाद, आपको घर ले जाने के लिए ड्राइवर की आवश्यकता होगी। शेष दिन के लिए सोने या आराम करने की योजना बनाएं। अपनी आई-ड्रॉप दवा ठीक वैसे ही लें जैसे आपके सर्जन ने निर्देश दिया है। SMILE सर्जरी के बाद, शुरुआत में आपकी दृष्टि धुंधली हो सकती है। आने वाले दिनों और हफ्तों में, जैसे-जैसे आप ठीक होते जाएंगे, आपकी दृष्टि उत्तरोत्तर बेहतर होती जाएगी। एक या दो दिन के बाद आप अपने अधिकांश दैनिक कार्य कर सकते हैं। कुछ दिनों तक आंखों में पानी आने से परहेज करें।

 

क्या मैं स्माइल सर्जरी के बाद टीवी देख सकता हूं?

उपचार प्रक्रिया इस बात पर निर्भर करती है कि SMILE सर्जरी के बाद पहले 24 घंटों में क्या होता है। आपको इसे आसान बनाना चाहिए और इस अवधि के दौरान अपनी आंखों पर जोर नहीं डालना चाहिए। कम से कम पहले दिन के लिए, टीवी देखने, अपने फोन या टैबलेट की जांच करने, वीडियो गेम खेलने या पढ़ने से परहेज करें। SMILE प्रक्रिया के बाद, आप 24 घंटों के भीतर अपनी अधिकांश नियमित गतिविधियों को फिर से शुरू करने में सक्षम हो जाते हैं, जबकि यह सलाह दी जाती है कि आप काम से कुछ दिनों की छुट्टी लें ताकि क्षणिक असुविधा और दृष्टि संबंधी असामान्यताएं दूर हो जाएं। स्माइल सर्जरी के तुरंत बाद, आपको स्क्रीन समय कम करने की आवश्यकता हो सकती है। टीवी देखने के लिए पर्याप्त रूप से ठीक होने में आपकी आंखों को कितना समय लगता है, इसे कई चर प्रभावित कर सकते हैं। यदि आप जल्द ही स्क्रीन समय पर लौटते हैं, तो आपकी आंखें शुष्क और तनावग्रस्त महसूस कर सकती हैं, और विभिन्न सर्जरी के लिए उपचार का समय अलग-अलग हो सकता है।

SHARE:
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on linkedin
LinkedIn
Share on whatsapp
WhatsApp

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Book an Appointment

Contact Us For A Free Lasik Consultation